Best Time to Start a Business in hindi - AtozGyanInHindi

Breaking

Ads

रविवार, 24 फ़रवरी 2019

Best Time to Start a Business in hindi

 Best Time to Start a Business in hindi

Best Time to Start a Business in hindi

(atozgyan) 

 Best Time to Start a Business in hindi

When Is the Best Time to Start a Business For an Entrepreneur? 

(एक Business शुरू करने के लिए सबसे अच्छा समय कब  होता है?)

It depends on the person who is starting it(यह शुरू करने वाले व्यक्ति पर निर्भर करता है)

एक Business शुरू करना एक रिश्ते को शुरू करने के जैसा है |  Business शुरू करने का सबसे अच्छा समय वह है जब आपके पास अपना पूरा ध्यान(attention) इस पर समर्पित करने का समय हो।जब आप अभी भी नौकरी कर रहे हैं, तो Part Time Business शुरू करने में कुछ भी गलत नहीं है। विभिन्न लोगों के पास विभिन्न ऊर्जा स्तर और विभिन्न क्षमताएं होती हैं। केवल यह कहना है कि Business शुरू करने के लिए अपने आप को सर्वश्रेष्ठ  देना , आपको इसके ऊपर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होना चाहिए।

यदि आप पहले से ही अपने जीवन में बहुत उथल-पुथल(experiencing a lot of turmoil) या तनाव का सामना कर रहे हैं तो Businessशुरू करने का यह गलत समय है। (एक Business शुरू करना अपने आप में तनावपूर्ण होगा, भले ही कुछ दिन सब कुछ सुचारू रूप से चले) यदि आप तलाक लेने की प्रक्रिया में हैं, आपने अपनी नौकरी अभी - अभी खो दी है, तब  कोई Business शुरू नहीं करना बुद्धिमानी है.

Business शुरू करने के लिए आप कितने वर्ष या साल के हो , इससे कोई लेना-देना नहीं है। किसी भी उम्र के लोग एक Business शुरू कर सकते हैं और आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि अमेरिका में ज्यादातर छोटे Business के मालिक Old यानि ज्यादा उम्र के लोग हैं; छोटे Businesses के 51% मालिक 50-88 वर्ष के हैं, 33% 35-49 के हैं और केवल 16%  35 वर्ष और उससे कम उम्र के हैं। यह उम्र की बात नहीं है; यह आप जीवन में कहां है और क्या आप तैयार हैं और नई चुनौतियों का सामना करने में सक्षम हैं, यह एक बात है।

(atozgyan)

Entrepreneur बनने के लिए आप कितने तैयार हैं 
(Your Readiness to Become an Entrepreneur)

क्या आपको भी Business शुरू करना चाहिए या Self-employed होना चाहिए? Business शुरू करने का निर्णय लेने से पहले विचार करने के लिए नीचे दिये गए Issues हैं जो हर आदमी के जिंदगी में आम है :

 • Your Personality:- Business Owner के रूप में कामयाब होने के लिए हर किसी के पास आवश्यक Personality नहीं होते हैं। Particular industry के बारे में व्यापक ज्ञान के अलावा, एक व्यवसाय के Owner  के रूप में सफल होने के लिए Self-motivation और विभिन्न प्रकार के संगठनात्मक(organizational), प्रबंधन (management) और Marketing Skillsकी आवश्यकता होती है और साथ ही साथ ग्राहकों (customers) और विक्रेताओं(vendors) से deal की क्षमता(ability) भी होती है। हो सकता है कि आप एक Business शुरू करने के लिए तैयार हैं, लेकिन इस बात का ख्याल रखे कि क्या आपके पास Entrepreneur होने के लिए "सही" Speciality और दृष्टिकोण(Attitudes) हैं या नहीं?
 Best Time to Start a Business in hindi

आपकी Financial स्थिति(Your Financial Situation):- Business शुरू करने के लिए निर्धारित करते समय आपको अपने Financial Situation पर भी विचार करने की आवश्यकता है। आप कितना जोखिम सहन कर सकते हैं? यदि वर्तमान में आपके पास एक स्थिर रोजगार हैं और आपके पास एक परिवार है तो क्या आप वास्तव में अपने दम पर Out of the Box जाना चाहते हैं? एक नया Business शुरू करने के काफी स्टार्टअप fund की जरूरत होती है जिसमे आपको उपकरण(equipment), किराया / पट्टे(rent/lease) पर व्यापार स्थान(business space) खरीदना और employees को hire करना शामिल है।क्या आपके परिवार से आपको Funding मिल सकता है, अगर नहीं तो आपको एक उधार देने वाली संस्था से ऋण लेना होगा या फिर Angel investors को आकर्षित करने की क्षमता विकसित करनी होगी जो आपके बिज़नेस idea में इन्वेस्ट कर सके । 

 Best Time to Start a Business in hindi


• परिवार पर प्रभाव(Effect on Family): यदि आप शादीशुदा(married) हैं तो जानते हैं कि Business चलाना एक पारिवारिक मामला है। एक Business शुरू करने के ऊपर बताए गए family financial के अलावा, आमतौर पर regular employment  की तुलना में आपके समय की बहुत अधिक आवश्यकता होती है (संभवत: वर्षों तक ऐसा करना जारी रहेगा)। समय की प्रतिबद्धता(time commitment),the associated stressesऔर Business चलाने की अनिश्चितता(uncertainties of running a business) पारिवारिक रिश्तों पर अनुचित दबाव बना सकती है और Relationship पर हावी हो सकती है। हालाँकि, आपके Business  में परिवार के सदस्यों को शामिल करना भी बहुत फायदेमंद हो सकता है। अपने पति या पत्नी या बच्चों को रोजगार में शामिल करने से tax advantages भी  हैं और विश्वास भी बना रहेगा एक दूसरे के उपर ।

 Best Time to Start a Business in hindi

बेशक, अपना Business शुरू करना बस विचार मात्र है ,बिज़नेस का समय सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने चाहिए ताकि ये सफल हो।

(atozgyan)

=========================================================================================

2 टिप्‍पणियां:

Please do not enter any spam link in the comment section.

Join Group

Join Group
AtozGyanInHindi