business kaise shuru kare - AtozGyanInHindi

Breaking

Ads

गुरुवार, 7 मार्च 2019

business kaise shuru kare

  Business kaise shuru kare

         (Full information)

        बिज़नेस कैसे शुरू करे

https://atozgyaninhindi.blogspot.com


आइए जानते हैं step by step(Business kaise shuru kare) जो कि नीचे बताया गया है आशा करता हूँ कि आपको नीचे दिया गया सुझाव काफी पसंद आएगा। नीचे दिया गया सभी सुझाव किसी न किसी famous book और Author द्वारा लिया गया है। तो चलिए शुरू करते हैं :-

https://atozgyaninhindi.blogspot.com


 जब आप एक व्यवसाय शुरू करने के कुछ सबसे लोकप्रिय कारणों पर विचार करते हैं, जिसमें एक अद्वितीय व्यवसाय(unique business idea) विचार शामिल है, एक ऐसा कैरियर डिजाइन करना जिसमें आपके साथ बढ़ने की क्षमता हो, वित्तीय स्वतंत्रता की दिशा में काम करना, और अपने आप में निवेश करना हो  - यह कोई आश्चर्य नहीं है कि छोटे व्यवसाय हर जगह हैं ।

लेकिन हर छोटा व्यवसाय सफल नहीं होता है। वास्तव में, केवल दो-तिहाई व्यवसाय दो से ढाई साल तक ही survive कर पाते हैं। आप वास्तविक चुनौती के लिए तैयार रहे ,हो सकता है इस  दौरान आप अपनी नौकरी को खो देते हैं, और व्यवसाय के मालिक बन जाते हैं। प्लान को अक्सर शुरुआत में सेट किया जाता है, इसलिए यह सुनिश्चित करना कि आप अपने व्यवसाय को शुरू करने के बाद सभी आवश्यक चरणों का पालन करते है या नहीं जो कि नीचे दी गयी है।ये सफलता की नींव निर्धारित कर सकते हैं।

यहां 10 Steps हैं जो सफलतापूर्वक व्यवसाय शुरू करने के लिए आवश्यक हैं। एक समय में एक कदम उठाएं और आप  business में सफल होंगे।


Step 1: Do Your Research
https://atozgyaninhindi.blogspot.com/


सबसे अधिक संभावना है कि आप पहले से ही एक व्यापार  की पहचान विचार कर चुके हैं, इसलिए अब इसे थोड़ी वास्तविकता के साथ संतुलित करने का समय है। क्या आपके विचार में यह सफल होने की क्षमता रखता  है या नही ? इससे पहले कि आप इस business को आगे ले जाये ,आपको इसे छोटे स्तर पर चलाने की आवश्यकता होगी।
एक छोटे से व्यवसाय के सफल होने के लिए कुछ ऐसा पेश करना चाहिए जो बाजार चाहता है।ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप इस ज़रूरत की पहचान कर सकते हैं, जिनमें अनुसंधान, फ़ोकस समूह और परीक्षण और त्रुटि शामिल हैं। जैसा कि आप बाजार का पता लगाते हैं, आपके द्वारा खोजे जाने वाले सवालो में से कुछ सवालों निचे  शामिल हैं:
• क्या आपके प्रत्याशित(anticipated) उत्पादों / सेवाओं की आवश्यकता है?
• किसे इसकी आवश्यकता है?
• क्या अब अन्य कंपनियां भी इसी तरह के उत्पादों / सेवाओं की पेशकश कर रही हैं?
• प्रतियोगिता क्या है?
• आपका व्यवसाय बाजार में कैसे फिट होगा?

अपने आप से भी कुछ सवाल पूछना मत भूलना, इससे पहले कि आप व्यवसाय शुरू करें।


Step 2: Make a Plan
https://atozgyaninhindi.blogspot.com/


आपको अपने व्यवसाय के विचार को वास्तविकता बनाने के लिए एक योजना की आवश्यकता है। एक व्यवसाय
योजना एक खाका है जो आपके व्यवसाय को स्थापना(establishment) और अंततः व्यवसाय वृद्धि(eventually business growth) के माध्यम से स्टार्ट-अप चरण से मार्गदर्शन करेगा, और यह सभी नए व्यवसायों के लिए जरूरी है।
अच्छी बात  यह है कि विभिन्न प्रकार के व्यवसायों के लिए विभिन्न प्रकार की व्यवसाय योजनाएं हैं।यदि आप एक निवेशक(investor) या वित्तीय संस्थान(financial institution) से वित्तीय सहायता लेने का इरादा रखते हैं, तो एक confidential  Business  Plan  एक जरूरी है। इस प्रकार की व्यवसाय योजना आम तौर पर लंबी और पूरी तरह से योजनाबद्ध होती है और इसमें आम लोगो का एक समूह होता है जो निवेशक और बैंक तब देखते हैं जब वे आपके विचार(idea ) पर विश्वास कर रहे होते हैं।
यदि आप वित्तीय सहायता की उम्मीद नहीं करते हैं, तो एक साधारण one page business plan द्वारा आप इस बारे में स्पष्टता दे सकते है कि आप क्या हासिल करने की उम्मीद करते हैं और आप इसे कैसे करने की योजना बनाते हैं।वास्तव में, आप एक डायरी में कार्य व्यवसाय योजना भी बना सकते हैं, और इसे समय के साथ सुधार सकते हैं। लेखन में किसी प्रकार की योजना कुछ नहीं से बेहतर है।इसलिए अपने बिज़नेस को details में जितना संभव हो सके लिखे क्युकि आपके बिज़नेस को आपसे बेहतर और कोई नहीं जान सकता है।


Step 3: Plan Your Finances

https://atozgyaninhindi.blogspot.com/

एक छोटे से व्यवसाय को शुरू करने के लिए बहुत अधिक धन की आवश्यकता नहीं होती है,लेकिन इसमें कुछ प्रारंभिक निवेश के साथ-साथ चल रहे खर्चों को कवर करने की क्षमता शामिल होगी, इससे पहले कि आप लाभ कमा रहे हों। एक स्प्रेडशीट को एक साथ रखें जो आपके व्यवसाय के लिए एक बार के स्टार्टअप लागत(लाइसेंस और परमिट, उपकरण, कानूनी शुल्क, बीमा, ब्रांडिंग, बाजार अनुसंधान, इन्वेंट्री, ट्रेडमार्क, भव्य उद्घाटन कार्यक्रम, संपत्ति पट्टों, आदि), साथ ही साथ काअनुमान लगाता है। क्या आप अनुमान लगाते हैं कि आपको अपने व्यवसाय को कम से कम 12 महीने (किराया, उपयोगिताओं, विपणन और विज्ञापन, उत्पादन, आपूर्ति, यात्रा व्यय, कर्मचारी वेतन, अपने स्वयं के वेतन, आदि) के लिए चालू रखना होगा।


आपके व्यवसाय के लिए एक बार की स्टार्टअप लागत (लाइसेंस और परमिट, उपकरण, कानूनी शुल्क,बीमा, ब्रांडिंग, बाजार अनुसंधान, इन्वेंट्री, ट्रेडमार्क, भव्य उद्घाटन कार्यक्रम, संपत्ति पट्टों, आदि), साथ ही साथ आपको क्या उम्मीद है कि आपको इसकी आवश्यकता होगी अपने व्यवसाय को कम से कम12 महीने (किराया, उपयोगिताओं, विपणन और विज्ञापन, उत्पादन, आपूर्ति, यात्रा व्यय, कर्मचारी वेतन,अपने स्वयं के वेतन, आदि) के लिए चालू रखें। संयुक्त संख्या वे प्रारंभिक निवेश हैं जिनकी आपको आवश्यकता होगी।अब जब आपके मन में कोई न कोई संख्या आ रही है, तो ऐसे कई तरीके हैं, जिनसे आप अपने छोटे व्यवसाय को निधियों में शामिल कर सकते हैं:
• फाइनेंसिंग(financing )
• लघु व्यवसाय ऋण(Small business loans)
• लघु व्यवसाय अनुदान(Small business grants)
दूत निवेशकों(Angel investors)
• क्राउडफंडिंग(Crowdfunding)
आप अपने व्यवसाय को शुरू करने के लिए आवश्यक छोटी पूंजी का उपयोग करके, बूटस्ट्रैपिंग द्वारा अपने व्यवसाय को जमीन पर उतारने का प्रयास कर सकते हैं। आप पा सकते हैं कि ऊपर सूचीबद्ध पथों का एक संयोजन सबसे अच्छा काम करता है। हालांकि, यहां लक्ष्य विकल्पों के माध्यम से काम करना है और पूंजी को स्थापित करने के लिए एक योजना बनाना है जो आपको अपने व्यवसाय को जमीन पर उतारने की आवश्यकता है।


Step 4: Choose a Business Structure

https://atozgyaninhindi.blogspot.com/

आपका छोटा व्यवसाय एक एकल स्वामित्व(sole proprietorship), एक साझेदारी(a partnership), एक सीमित देयता कंपनी(limited liability company,एलएलसी)या एक निगम हो सकता है। आपके द्वारा चुनी गई व्यावसायिक इकाई (business entity)आपके व्यवसाय के नाम से लेकर आपके दायित्व तक, आपके करों को कैसे दर्ज करती है, कई कारकों(factors) को प्रभावित करेगी।आप एक प्रारंभिक व्यावसायिक संरचना चुन सकते हैं, और फिर आपके व्यवसाय के बढ़ने और परिवर्तन की आवश्यकता के अनुसार अपनी संरचना का पुनर्मूल्यांकन और परिवर्तन कर सकते हैं।आपके व्यवसाय की जटिलता के आधार पर, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने व्यवसाय के लिए सही संरचना विकल्प बना रहे हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए किसी वकील या सीपीए की मदद ले सकते हैं।

Step 5: Pick and Register Your Business Name
https://atozgyaninhindi.blogspot.com/


https://atozgyaninhindi.blogspot.com/



आपके व्यवसाय का नाम आपके व्यवसाय के लगभग हर पहलू में भूमिका निभाता है, इसलिए आप चाहते हैं कि यह एक अच्छा हो तो सुनिश्चित करें कि आप सभी संभावित  माध्यम से सोचते हों  क्योंकि आप अपने विकल्पों का पता लगाते हैं और अपना व्यवसाय का नाम चुनते हैं। एक बार जब आप अपने व्यवसाय के लिए एक नाम चुन लेते हैं, तो आपको यह जाँचने की आवश्यकता होगी कि यह ट्रेडमार्क(trademarked) है या वर्तमान में उपयोग में भी है क्या? फिर,आपको इसे पंजीकृत(register) करना होगा। एक sole proprietor को अपने व्यवसाय का नाम अपने राज्य या काउंटी क्लर्क के साथ पंजीकृत कराना होगा । कॉरपोरेशन(Corporations),एलएलसी(LLCs), या or limited partnerships  आम तौर पर अपने व्यवसाय का नाम पंजीकृत करते हैं जब formation paperwork की जाती है।अपना व्यवसाय  का नाम चुनने के बाद अपना डोमेन नाम दर्ज करना न भूलें। यदि आपका आदर्श(ideal ) डोमेन नाम लिया गया है, तो इन विकल्पों को आज़माएं।


Step 6: Get Licenses and Permits

https://atozgyaninhindi.blogspot.com/

कागजी कार्रवाई प्रक्रिया का एक हिस्सा है जब आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करते हैं। कई प्रकार के लाइसेंस और परमिट हैं जो small businesses के लिए होती है ,यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार का व्यवसाय शुरू कर रहे हैं और आप कहाँ स्थित हैं। आपके एरिया में स्टार्ट-अप प्रक्रिया के दौरान आपको अपने व्यापार पर किस प्रकार के लाइसेंस और परमिट लागू होते हैं, इस पर शोध करना होगा और उस हिसाब से अपने बिज़नेस के लिये उपयोग करना होगा ।


Step 7: Choose Your Accounting System

https://atozgyaninhindi.blogspot.com/

छोटे व्यवसाय सबसे प्रभावी ढंग से चलते हैं जब सिस्टम में जगह होती है। एक छोटे व्यवसाय के लिए सबसे महत्वपूर्ण प्रणालियों में से एक लेखा प्रणाली(Accounting System) है।आपके बजट को बनाने और प्रबंधित करने(sets your rates ), अपनी दरें और कीमतें निर्धारित करने, दूसरों के साथ व्यापार करने और अपने करों को दर्ज करने के लिए आपकी लेखांकन प्रणाली आवश्यक है। आप अपने लेखांकन प्रणाली को स्वयं Control  कर सकते हैं, या  एक एकाउंटेंट को नियुक्त कर सकते हैं। यदि आप अपने दम पर शुरू करने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इन सवालों पर विचार कर सकते हैं जो accounting software चुनते समय महत्वपूर्ण हैं।


Step 8: Set Up Your Business Location

https://atozgyaninhindi.blogspot.com/


आपके अपने व्यवसाय के संचालन के लिए अपना व्यवसाय स्थापित करना महत्वपूर्ण है, चाहे आपके पास एक घर कार्यालय, एक साझा या निजी कार्यालय स्थान, या एक खुदरा स्थान हो।आपको अपने स्थान, उपकरण और पुरे सेटअप के बारे में सोचना होगा, और सुनिश्चित करें कि आप जिस प्रकार का Business कर रहे हैं, उसके लिए आपका Business Location काम करेगा। आपको यह भी विचार करने की आवश्यकता होगी कि क्या यह स्थान आपके Business Location को खरीदने या पट्टे पर लेने के लिए उचित रहेगा या नहीं।


Step 9: Get Your Team Ready
https://atozgyaninhindi.blogspot.com/


यदि आप कर्मचारियों को काम पर रखेंगे, तो Business को आगे बढ़ने की प्रक्रिया शुरू करने का समय आ गया है। सुनिश्चित करें कि आप उन पदों को रेखांकित करने के लिए समय लेते हैं जिन्हें आपको भरने की आवश्यकता है, और नौकरी की जिम्मेदारियां जो प्रत्येक स्थिति का हिस्सा हैं। लघु व्यवसाय प्रशासन के पास अपने पहले कर्मचारी को काम पर रखने के लिए एक उत्कृष्ट मार्गदर्शिका है जो नए छोटे व्यापार मालिकों के लिए उपयोगी है। यदि आप कर्मचारियों को काम पर नहीं रख रहे हैं, बल्कि स्वतंत्र ठेकेदारों को आउटसोर्सिंग का काम दे रहे हैं, तो अब समय है कि आप अपने स्वतंत्र ठेकेदार अनुबंध को प्राप्त करने के लिए एक वकील के साथ काम करें और अपनी खोज शुरू करें।अंत में, यदि आप अकेले एक छोटे व्यवसाय सड़क पर टकराने वाले एक सच्चे सॉलोप्रीनर हैं,तो आपको कर्मचारियों या ठेकेदारों की आवश्यकता नहीं हो सकती है, लेकिन फिर भी आपको अपनी सहायता टीम की आवश्यकता होगी। इस टीम में एक संरक्षक, छोटे व्यापार कोच या यहां तक ​​कि आपके परिवार शामिल हो सकते हैं, और जब सड़क ऊबड़ हो जाती है, तो सलाह, प्रेरणा और आश्वासन के लिए आपके जाने-से-संसाधन के रूप में कार्य करता है।


Step 10: Promote Your Small Business
https://atozgyaninhindi.blogspot.com/


जब आपका व्यवसाय GROW हो रहा हो , तो आपको ग्राहकों और ग्राहकों को आकर्षित करने की आवश्यकता होती है। आप एक unique selling program लिखकर और अपने बिज़नेस के बारे में  marketing plan बनाकर लोगो के बीच लेकर जा सकते हैं । फिर, जितना संभव हो सके अपने छोटे छोटे आईडिया को बिज़नेस के मार्केटिंग के लिये उपयोग करे जो  सबसे प्रभावी होगा। एक बार जब आप इन Business  स्टार्ट-अप गतिविधियों को पूरा कर लेते हैं, तो आपके पास सभी सबसे महत्वपूर्ण आधार पूरा हो चूका होगा जो कि एक अच्छे बिज़नेस के जरूरी होता है ।
 हमेशा ध्यान रखें कि सफलता रातोंरात नहीं होती है। लेकिन आपके द्वारा अपने व्यवसाय पर लगातार काम करने के लिए बनाई गई सभी जरूरी  योजनाओ  का उपयोग करें, और आप अपनी सफलता(success ) की संभावनाओं(Chances ) को एक कदम और आगे बढ़ाएंगे और एक दिन जरूर सफल होंगे ।

========================================================================

ये भी पढ़े :-- Best Time to Start a Business in hindi

                   blogger par theme kaise upload kre

4 टिप्‍पणियां:

Please do not enter any spam link in the comment section.

Join Group

Join Group
AtozGyanInHindi