MISSION SHAKTI - AtozGyanInHindi

Breaking

Ads

बुधवार, 27 मार्च 2019

MISSION SHAKTI

MISSION SHAKTI : भारत के मिशन शक्ति से चौंकी दुनिया , भारत का कद हुआ और भी ऊँचा 

अंतरिक्ष में भारत ने एक और बड़ी छलांग लगायी है। भारत ने आज यानि 27 मार्च 2019 को एंटी गाइडेड मिसाइल का सफल परीक्षण कर लिया है और ऐसा करने वाला भारत दुनिया का चौथा बड़ा देश बना है। भारत (india) से आगे सिर्फ अमेरिका(America),रूस(Russia) और चीन(China) ही है। 


https://atozgyaninhindi.com


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के द्वारा मिशन शक्ति के सफल समापन की आज दोपहर करीब 12 बजे आश्चर्यजनक घोषणा की . 



Anti Satellite Missile ASAT क्या होता है ?


अमेरिका ने पहली बार 1958 में ASAT तकनीक का परीक्षण किया था। चीन 2007 में क्लब में शामिल हुआ था। भारत से पहले,  ASAT का परीक्षण सितंबर 2018 में रूस द्वारा आयोजित किया गया था, जहां एक नए प्रकार की ASAT मिसाइल को MIG- द्वारा ले जाया गया था। अभी तक किसी भी देश ने सैन्य कार्यक्रम के लिए  ASAT का उपयोग नहीं किया है। हालांकि ये तकनीकी युद्ध (Technical war) के समय काफी मददगार साबित होते हैं। 


" एंटी सेटेलाइट (ASAT) अंतरिक्ष हथियार हैं जो सामरिक सैन्य उद्देश्यों के लिए दुश्मन देश के उपग्रहों को निष्क्रिय करने या नष्ट करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। यद्यपि युद्ध में अभी तक कोई भी ASAT प्रणाली का उपयोग नहीं किया गया है, लेकिन कुछ देशों ने अपने ASAT क्षमताओं को प्रदर्शित करने के लिए अपने स्वयं के उपग्रहों पर परिक्षण किया है। केवल संयुक्त राज्य अमेरिका (united states of america), रूस (एमएसबी विशेषज्ञता का उपयोग करके), चीन और भारत ने इस क्षमता का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया है। "


1 टिप्पणी:

Please do not enter any spam link in the comment section.

Join Group

Join Group
AtozGyanInHindi