IRCTC’s new rules for Tatkal ticket booking ahead of Holi festival in hindi - AtozGyanInHindi

Breaking

Ads

रविवार, 17 मार्च 2019

IRCTC’s new rules for Tatkal ticket booking ahead of Holi festival in hindi


HOLI में IRCTC के तत्काल टिकट बुकिंग के नए नियम  🚆

https://atozgyaninhindi.blogspot.com/

MARCH 2019 :- इस साल, होली में या उससे पहले ट्रेनों में यात्रा करना यात्रियों को भारतीय रेलवे और भी आसान बना देगा क्युकि भारतीय रेलवे ने तत्काल टिकट बुक करने के लिए कुछ नए नियम बनाये हैं जिससे यात्रियों को काफी सहूलियत होगी रंगों के त्यौहार होली से पहले IRCTC ने अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए अपनी तत्काल टिकट बुकिंग पॉलिसी(policy) को थोड़ा बदलकर अपना दोस्ताना(फ्रेंडली) रवैया अपनाया है।

हाल ही में नए शुरू किए गए तत्काल टिकट(Tatkal ticket) में बदलाव, यात्रियों को तत्काल टिकट(Tatkal ticket) बुक करने को और भी सरल बना देंगे। IRCTC  के ताजा मानदंडों के अनुसार, तत्काल टिकट बुकिंग की अग्रिम आरक्षण अवधि (Advance Reservation Period ) में 2 दिन से 1 दिन तक की कटौती की गई है। यानि अब आप,भारतीय रेलवे के अनुसार अपने गंतव्य(destination) शहर से ट्रेन के प्रस्थान की तय तारीख से एक दिन पहले तत्काल टिकट बुक करा सकते हैं। 

2 , 3  और चेयर कार के लिए तत्काल टिकट खिड़की सुबह 10 बजे खुलती है, और स्लीपर, फर्स्ट क्लास और सेकेंड सिटिंग के लिए टिकट खिड़की सुबह 11 बजे खुलती है।

तत्काल टिकट बुकिंग नियम

IRCTC ने एक PNR से अधिकतम चार यात्रियों के लिए तत्काल टिकट बुक करने का प्रावधान किया है।ध्यान देने वाली बात यह कि IRCTC महिलाओं के कोटा (women’s quota)और सामान्य कोटा (general quotaको तत्काल टिकट के साथ संयोजित(combine) करने की अनुमति नहीं देता है। इसके अलावा, तत्काल क्लास को एग्जिक्यूटिव क्लास और फर्स्ट क्लास के लिए बुक नहीं किया जा सकता है।

तत्काल टिकट के लिए अतिरिक्त शुल्क


भारतीय रेलवे कम से कम 100 रुपये का शुल्क और अधिकतम 200 रुपये शुल्क स्लीपर श्रेणी की तत्काल ट्रेन टिकट बुक करने के लिए  लेगी। एसी चेयर कार टिकट के लिए, ग्राहक द्वारा दी की जाने वाली कीमत INR 125 से INR 225 तक हो सकती है।

 टिकट कैंसिल के लिए वापसी के नियम


IRCTC द्वारा निर्धारित किये गए नियमों के मुताबिक , कोई भी यात्री या ग्राहक जब एक कन्फर्म टिकट कैंसिल करता है, वह अपने कैंसिल किए गए टिकट पर राशि प्राप्त नहीं कर सकेगा यानि रिफंड राशि नहीं पा सकेगा  हालांकि,ट्रेन टिकट कन्फर्म नहीं होने पर(unconfirmed) या प्रतीक्षा(वेटिंग) में होने पर रेलवे यात्री द्वारा की गयी बुकिंग का किराया का एक तय हिस्सा काट लेगा और ग्राहक को रद्द टिकट(cancelled train ticket) की शेष राशि को दे देगा


https://atozgyaninhindi.blogspot.com/

========================================================================
ये भी पढ़ें:-

                  SPECIAL TRAIN FOR HOLI 2019

                  बिज़नेस कैसे शुरू करे



2 टिप्‍पणियां:

Please do not enter any spam link in the comment section.

Join Group

Join Group
AtozGyanInHindi