Why do we blink in hindi? - AtozGyanInHindi

Breaking

Ads

शुक्रवार, 22 मार्च 2019

Why do we blink in hindi?

              Why do we blink? 

                            हम पलक क्यों झपकाते हैं ?

सामान्य रूप से पलक झपकना एक अनैच्छिक क्रिया है, लेकिन इस क्रिया को हम इच्छानुसार भी कर सकते हैं। हम औसतन हर : सेकेंड में एक बार पलक झपकाते हैं। इसका अर्थ यह है कि हर एक सामान्य व्यक्ति (normal human) अपने पुरे जीवनकाल में लगभग 25 करोड़ बार पलक झपकाता है। क्या आप जानते हो कि पलक झपकने की क्रिया क्यों होती है?

https://atozgyaninhindi.blogspot.com/

पलक झपकने की क्रिया में हमारी पलकें आंखों की मांसपेशियों द्वारा ऊपर-नीचे गति करती रहती हैं। ऊपर की पलकों के नीचे छोटी-छोटी अश्रु ग्रंथियां (Tear Glands) होती हैं। जैसे ही हम पलक बंद करते हैं, वैसे ही इन ग्रंथियों से एक नमकीन द्रव निकलता है। यही द्रव हमारी आंखों को गीला रखता है। जब यह द्रव अधिक मात्रा में निकलता है, तब आंसुओं(Tears) का रूप धारण कर लेता है। इस प्रकार पलक झपकने की क्रिया द्वारा हमारी आंखें गीली रहती हैं और सूखती नहीं हैं। 24 घंटों में इनसे लगभग 0.75 से 1.1 ग्राम तक तरल पदार्थ निकलता है।पलक झपकने से आंखों की रक्षा भी होती है। जब कोई धूल का कण या जलन पैदा करने वाला पदार्थ आंख में चला जाता है, तब पलक झपकाने में निकलने वाला द्रव पदार्थ आंखों की सफाई का काम करता है। पलक झपकने की क्रिया के दौरान धूल के कण या जलन पैदा करने वाले पदार्थ इसी द्रव या liquid के साथ बाहर जाते हैं।

पलक झपकने(blinks) से बहुत तेज प्रकाश भी हमारी आँखों(eyes) में प्रवेश नहीं कर पाता है. अधिक तेज रोशनी(light or ray) में हमारी पलकें अपने-आप ही बंद होने लगती हैं, जिससे आंख के पर्दे पर अधिक प्रकाश नहीं पहुंच पाता है। तेज प्रकाश आंखों के लिए हानिकारक होता है।

इस प्रकार हम देखते हैं कि पलक झपकाने से आंखें गीली रहती हैं, हानिकारक कण आंखों से बाहर  जाता  हैं और तेज प्रकाश आंखों में नहीं जा पाता है ।

--------------------------------------------------------------------------------------------------------------
  यह भी पढ़े :-                   
                               खाने के बाद हमें नींद क्यों आने लगती है?

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment section.

Join Group

Join Group
AtozGyanInHindi