April fool day 1 April - AtozGyanInHindi

Breaking

Ads

रविवार, 24 मार्च 2019

April fool day 1 April

                


          1 अप्रैल : क्यों मनाते हैं मूर्ख दिवस?(full information)


             पहली अप्रैल को मूर्ख दिवस' क्यों कहते हैं?

                 april fool day kyu manaya jata hai


https://atozgyaninhindi.blogspot.com/

सारे संसार में कुछ परंपराएंरीति रिवाज और छुट्टियां ऐसी हैं,जिनकी शुरुआत  का पता लगाना बहुत  ही मुश्किल  है। हम इन रीति-रिवाजों या परंपराओं को निभाते हैं, लेकिन उनकी उत्पत्ति का कारण नहीं जानते। पहली अप्रैल(1 April) को लगभग सभी देशों में 'मूर्ख दिवस(fools Day)' मनाया जाता है। इस दिन लोग अपने मित्रों और पड़ोसियों से बहुत ही विचित्र प्रकार के हंसी-मज़ाक(Laughing), मूर्खतापूर्ण कार्य(fool's errand) करके और धोखे में डालने वाले उपहार देकर आनंद लेते हैं। क्या आप जानते हो कि पहली अप्रैल को 'मूर्ख दिवस' क्यों माना जाता है ?

पहली अप्रैल(1 April) को मित्रों और पड़ोसियों को मूर्ख बनाने की तरकीबों की शुरुआत फ्रांस में सन 1564 में हुई थी।इससे पहले यूरोप के लगभग सभी देशों में एक ऐसा कैलेंडर प्रचलित था, जिसमें हर नया वर्ष पहली अप्रैल से शुरू होता था। उन दिनों पहली अप्रैल(1 April) के दिन को लोग नववर्ष के प्रथम दिन की तरह ठीक इसी प्रकार मनाते थे, जैसे आज हम पहली जनवरी को मनाते हैं। इस दिन लोग एक-दूसरे को नववर्ष के उपहार देते और शुभकामनाएं भेजते थे और एक-दूसरे के घर मिलने के लिए जाते थे।


सन 1564 में, फ्रांस के राजा चार्ल्स नवम (Charles IX) ने एक नए बेहतर कैलेंडर को अपनाने का आदेश दिया। इस नए कैलेंडर में आज की तरह पहली जनवरी को वर्ष का प्रथम दिन माना गया था। अधिकतर लोगों ने इस नए कैलेंडर को अपना लिया, लेकिन कुछ ऐसे भी लोग थे, जिन्होंने नए कैलेंडर(New calendars) को अपनाने से इंकार कर दिया। वे पहली जनवरी(First January) को वर्ष का नया दिन मानकर पहली अप्रैल को ही वर्ष का नया दिन मानते थे। ऐसे लोगों को मूर्ख समझकर, नया कैलेंडर अपनाने वाले लोगों ने पहली अप्रैल के दिन विचित्र प्रकार के मज़ाक और झूठे उपहार देने शुरू किए।तभी से पहली अप्रैल को लोग मूर्ख दिवस(fools Day)' के रूप में मनाने लगे हैं। आज के लोग इन पुरानी बातों को तो भूल गए हैं, लेकिन पहली अप्रैल(1 April) को अभी भी लोगों को मूर्ख बनाने का प्रयास करते हैं।

1st april in hindi

2 टिप्‍पणियां:

Please do not enter any spam link in the comment section.

Join Group

Join Group
AtozGyanInHindi