Daad kyu hote hai? - AtozGyanInHindi

Breaking

Ads

शनिवार, 23 मार्च 2019

Daad kyu hote hai?

                                Daad kyu hote hai?

                                         दाद क्यों होते है ?

https://atozgyaninhindi.blogspot.com/

दाद (Tinea Captis) त्वचा का एक सामान्य रोग है। यह कुछ फंगियों (Fungis) द्वारा होता है। चूंकि इसका आकार अंगूठी जैसा होता है, इसलिए इसे रिंग वार्म भी कहते हैं। इस रोग के फंगी त्वचा के ऊपर रहते हैं और त्वचा के ऊपर ही अपनी संख्या बढ़ाते रहते हैं। ये त्वचा से केरैटिन (keratin) नामक प्रोटीन का भोजन करते हैं। यह प्रोटीन त्वचा की ऊपरी सतह, नाखूनों और बालों में होती है। ये फंगी त्वचा के ऊपर एक चकत्ता सा बना देते हैं, जो अक्सर वृत्ताकार होता है। इसी को हम दाद कहते हैं। 

दाद(Ringworm) सूखा भी हो सकता है और इसमें से पानी भी निकल सकता है। दाद के बहुत से चकत्ते एक साथ भी त्वचा पर हो सकते हैं। | दाद को टीनिया  (Tinea) भी कहते हैं। यह नाम यह प्रदर्शित करता है कि दाद शरीर के किस भाग में है। उदाहरण के लिए खोपड़ी की त्वचा, दाढ़ी और नाखूनों के दादों को क्रमशः हम टीनिया कैपिटिस (Tinea Captis), टीनिया बारबाए (Tinea barbarbe), टीनिया अंगुइअम (Tinea Uniguium) कहते हैं। इसी प्रकार शरीर, पेट और जांघों के बीच के भाग, हाथों और पैर के दादों को हम क्रमशः टोनिया कोरपोरिस (Tinea Corporis), टीनिया कूरिस (Tinea Cruris), टीनिया मानुम (Tinea Mannum) और टीनिया पेडिस (Tinea Pedis) कहते हैं। टीनिया पेडिस को सामान्यतः एथेलिट फुट (Tinea's Foot) भी कहते हैं। यह दाद सूखा और पानी वाला दोनों ही हो सकता है। पानी वाला दाद पैर के अंगूठे और उंगलियों के बीच में हो सकता है।सूखा दाद(Ringworm) सामान्यत: पैर की तली और किनारों पर हो सकता है। सिर का दाद (Ringworm) छूत के रूप में बहुत तेजी  के साथ फैलता है। यदि स्कूल में किसी एक बच्चे (kids ) को दाद (Ringworm) हो जाए, तब दूसरे बच्चे(kids) में आसानी से फैल जाता है।

दाद(Ringworm) का इलाज फंगी विनाशक औषधियों(Fungicide drugs) के प्रयोग द्वारा किया जाता है। दाद से प्रभावित क्षेत्र को गीला होने से बचाते रहना चाहिए तथा उस पर सूखा पाउडर डालते रहना चाहिए। सीमित मात्रा में दाद के क्षेत्र पर पराबैंगनी किरण (Ultra-Voilet Rays) डालने से भी लाभ होता है।

--------------------------------------------------------------------------------------------------------------
यह भी पढ़े :-                    
                               शुद्ध घी की पहचान कैसे की जाती है?

                                हम पलक क्यों झपकाते हैं ?

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment section.

Join Group

Join Group
AtozGyanInHindi