सूर्य कैसा तारा है? - AtozGyanInHindi

Breaking

Ads

गुरुवार, 24 जनवरी 2019

सूर्य कैसा तारा है?


सूर्य(SUN) हमारी आकाशगंगा(Galaxy) के एक खरब तारों के परिवार का सदस्य है। कुछ तारे बहुत गर्म हैं और कुछ ठंडे। कुछ अत्यंत विशाल हैं, तो अन्य बहुत छोटे। सूर्य ग्रहों के एक परिवार को नियंत्रित करता है। सूर्य के परिवार को सौरमंडल या सौर व्यवस्था कहते हैं।

What is the sun? Sun in hindi.

                                                सूर्य पृथ्वी निकटतम तारा है।

कुछ तारे जैसे कि सूर्य, बहुत धीमी गति से घूमते हैं।एक सामान्य तारे को कुछ घंटों में घूम लेना चाहिए, लेकिन उसके ग्रहों का आकर्षण उनकी गति को धीमी कर देता है। धीमी गति से चक्कर लगाने वाले इन तारों के चारों ओर चक्कर लगाने वाले ग्रह भी हो सकते हैं।
What is the sun? Sun in hindi.

सूर्य की विशेषता यह है कि यह पृथ्वी के सबसे निकट है और यह पृथ्वी को प्रकाश तथा ताप देता है। वास्तव में,सूर्य, पृथ्वी पर जीवन होने के लिए काफी सीमा तक जिम्मेदार है। सूर्य पृथ्वी के निकटतम है, यही कारण है कि यह काफी बड़ा दिखाई देता हैं।
What is the sun? Sun in hindi.







(What is the sun? Sun in hindi.)


आपको ये आर्टिकल कैसा लगा कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर (feedback)लिखे और इसमें  क्या-क्या सुधार की जरूरत है  ये भी लिखे , जिससे आपके लिए और भी बेहतर जानकारी उपलब्ध करा सकू।  इसे सभी  जगह शेयर करे जिससे कि सभी इससे लाभान्वित हो सके।  

(नोट :- यदि आपको किसी भी टॉपिक के बारे में हिंदी में जानकारी चाहिए तो कमेंट बॉक्स में लिखे ,हम आपकी जिज्ञासा को शांत करने की पूरी कोशिश करेंगे )


धन्यवाद।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment section.

Join Group

Join Group
AtozGyanInHindi