हमें प्यास क्यों लगती है? - AtozGyanInHindi

Breaking

Ads

गुरुवार, 24 जनवरी 2019

हमें प्यास क्यों लगती है?

Why do we feel thirsty? Why do we feel thirsty in hindi, pyas kyu lgti hai

अधिकतर लोगों की धारणा है कि मुंह या गले का सूखना ही प्यास प्रदर्शित करता है, लेकिन यह सच्चाई नहीं है। मंह या गले का सूखना कई दूसरे कारणों से भी हो सकता है।

(नोट- जब रक्त में पानी की मात्रा कम हो जाती है,तब हमें प्यास लगने लगती है।)

जैसे व्यायाम करने से गला सूख जाता है।तनाव होने या लार ग्रंथियों द्वारा कम लार पैदा करने पर भी गला और मुंह सूख जाता है। प्रश्न उठता है कि हमें प्यास क्यों लगती है?
Why do we feel thirsty? Why do we feel thirsty in hindi, pyas kyu lgti hai

 हम जानते हैं कि हमारे रक्त में जल और नमक सदा ही मौजूद रहते हैं। शरीर के ऊतकों में भी ये दोनों पदार्थ रहते हैं।सामान्य स्थिति में रक्त में इन दोनों पदार्थों का अनुपात स्थिर रहता है। किसी कारणवश रक्त में जल की मात्रा कम होने पर इन दोनों पदार्थों का अनुपात बदल जाता है | इस स्थिति में मस्तिष्क में उपस्थित प्यास केंद्र (Thirst centre) गले को संदेश भेजता है, जिसके फलस्वरूप गले में सिकुड़न (Contraction) पैदा हो जाती है।
इस सिकुड़न से गला सूखने लगता है और हमें प्यास महसूस होने लगती है। अत: प्यास लगना यह प्रदर्शित करता है कि हमारे शरीर को अधिक पानी की जरूरत है।
Why do we feel thirsty? Why do we feel thirsty in hindi, pyas kyu lgti hai


कभी-कभी यह भी देखा जाता है कि लार ग्रंथियों से लार भी खूब निकलती है, हमारे पेट और रक्त में भी पानी होता है, लेकिन फिर भी हमें प्यास महसूस होती है। उदाहरण के लिए जब आदमी शराब पीता है, तब उसके साथ वह नमकीन पदार्थ भी अधिक मात्रा में खाता है।

यद्यपि शराब के साथ पानी की भी काफी मात्रा शरीर में पहुंचती रहती है, लेकिन नमकीन पदार्थ खाने से रक्त में नमक की मात्रा भी बढ़ जाती है। परिणाम यह होता है कि रक्त में नमक की मात्रा सामान्य से अधिक हो जाती है। ऐसा होने पर रक्त में नमक और पानी का अनुपात बदल जाता है।इस स्थिति में मस्तिष्क गले को संदेश देता है और हमें प्यास का अनुभव होने लगता है।
बहुत अधिक प्यास लगना गुर्दे की बीमारी या डायबिटीज, जिसे मधुमेह रोग का लक्षण कहते हैं, हो सकता है। अतः ऐसे लोगों को फौरन अपना डॉक्टरी जांच करवानी चाहिए।

(Why do we feel thirsty? Why do we feel thirsty in hindi.)


आपको ये आर्टिकल कैसा लगा कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर (feedback)लिखे और इसमें  क्या-क्या सुधार की जरूरत है  ये भी लिखे , जिससे आपके लिए और भी बेहतर जानकारी उपलब्ध करा सकू।  इसे सभी  जगह शेयर करे जिससे कि सभी इससे लाभान्वित हो सके।  

(नोट :- यदि आपको किसी भी टॉपिक के बारे में हिंदी में जानकारी चाहिए तो कमेंट बॉक्स में लिखे ,हम आपकी जिज्ञासा को शांत करने की पूरी कोशिश करेंगे )

धन्यवाद।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment section.

Join Group

Join Group
AtozGyanInHindi