घरों में लगी ट्यूब से रोशनी कैसे पैदा होती है? - AtozGyanInHindi

Breaking

Ads

सोमवार, 28 जनवरी 2019

घरों में लगी ट्यूब से रोशनी कैसे पैदा होती है?

How does light from the tube,light from the tube in hindi


आदिकाल से ही मनुष्य अंधकार को दूर भगाने के लिए प्रकाश(light) पैदा करने का कोई न कोई साधन जुटाता रहा है। पहले वह आग जलाकर रोशनी पैदा करता था। उसके बाद  उसने मोमबत्ती और तेल के दीपकों का इस्तेमाल करना शुरू किया। सन 1878 में थामस अल्वा एडीसन (Thomas Alva Edison)नामक वैज्ञानिक ने बिजली से जलने वाले बल्ब का आविष्कार किया।

light


रोशनी पैदा करने के लिए घरों में काम आने वाली ट्यूब कांच की एक नली होती है। इस नली के अंदर की दीवारों पर किसी उपयुक्त प्रतिदीप्ति पदार्थ (Fluorescent Material) की तह चढ़ा दी जाती है|  प्रतिदीप्ति पदार्थ वे हैं, जो आंखों को न दिखने वाली पराबैंगनी किरणों को प्रकाश में बदल देते हैं। इसके दोनों सिरों पर टंगस्टन धातु के दो इलेक्ट्रॉड लगाए जाते हैं। नली के अंदर की हवा निकालकर थोड़ा सा पारा और आर्गन गैस भर दी जाती है। जब इन इलेक्ट्रॉडों का संबंध विद्युतधारा से जोड़ा जाता है, तब ये गर्म हो जाते हैं और इनसे इलेक्ट्रॉन निकलने लगते हैं। ये इलेक्ट्रॉन पारे के परमाणुओं से टकराते हैं, जिसके फलस्वरूप आंखों को न दिखाई देने वाला पराबैंगनी प्रकाश (Ultra Violet Light) पैदा होता है। जब यह पराबैंगनी प्रकाश कांच की नली पर लगे पदार्थ से टकराता है, तब उससे प्रकाश निकलने लगता है, जिसका रंग प्रतिदीप्ति पदार्थ पर निर्भर करता है। प्रतिदीप्ति पदार्थ के प्रयोग के कारण इनको हम प्रतिदीप्ति लैंप भी कहते हैं।

How does light from the tube,light from the tube in hindi


How does light from the tube,light from the tube in hindi

इन लैंपों से नीला प्रकाश पैदा करने के लिए कैल्शियम टंगस्टेट नामक पदार्थ की परत चढ़ाई जाती है। इसी प्रकार हल्के गुलाबी प्रकाश के लिए कैल्शियम सिलीकेट और हरे प्रकाश के लिए जिंक सिलीकेट आदि पदार्थों की परत  चढ़ाई जाती है।ट्यूब लाइट प्रकाश के स्रोत के रूप में हमारे लिए  बहुत ही उपयोगी सिद्ध हुई है। इनमें बिजली का खर्च भी कम आता है और रोशनी भी अधिक होती है। सामान्य रूप से बिजली के एक यूनिट में एक ट्यूब लाइट 25 घंटों  तक जलती है, क्योंकि इसकी शक्ति 40 वाट होती है। कम शक्ति की ट्यूब लाइट भी बाजार में उपलब्ध है।


(How does light from the tube,light from the tube in hindi)


आपको ये आर्टिकल कैसा लगा कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर (feedback)लिखे और इसमें  क्या-क्या सुधार की जरूरत है  ये भी लिखे , जिससे आपके लिए और भी बेहतर जानकारी उपलब्ध करा सकू।  इसे सभी  जगह शेयर करे जिससे कि सभी इससे लाभान्वित हो सके।  

(नोट :- यदि आपको किसी भी टॉपिक के बारे में हिंदी में जानकारी चाहिए तो कमेंट बॉक्स में लिखे ,हम आपकी जिज्ञासा को शांत करने की पूरी कोशिश करेंगे )

धन्यवाद।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment section.

Join Group

Join Group
AtozGyanInHindi